सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रानी पद्मिनी (पद्मावती )का चरित्र निभाने वाली अभिनेत्री को पहले छः माह तक तप करना चाहिए था

रानी पद्मिनी (पद्मावती )का चरित्र निभाने वाली अभिनेत्री को पहले छः माह तक तप करना चाहिए था ,लेकिन वह फंस गईं संजय लीला फंसाली के कुचक्र में। ये कामनिष्ठ (उदर और काम से परिचित हैं ),नाभि से नीचे  के संबंधों तक ही सीमित है इनकी उड़ान। 

पद्मावती पे फिल्म बनाते हैं  जौहर का मायना अपनी अभिनेत्री को भी समझा देते जो ऊँगली की चोट से जलन से बचने के लिए अपने देह आगे कर देगी उसे क्या मालूम पद्मिनी का जौहर। रूप माधुरी तक ही सीमित नहीं थीं रानी पद्मिनी। शौर्य की प्रतीक थीं। सर्वोच्च होम करने की राजपूती शान बान और आन की प्रतीक थीं। 
अब वह प्रलाप कर रहीं हैं वही लोग पद्मावती का विरोध कर रहें हैं जो गाय का गोबर खाते हैं और पेशाब पीते हैं।  

निवेदन है रूप गर्विता जी थोड़ा भारतीय संस्कृति को भी देख लें जान लें के पांच गव्य क्या होता है। जान लें के गाय के गोबर से लीपि  गई छत और दीवारें (दरो -दीवार )रेडियो -धर्मी विकिरण से भी प्रभावित नहीं होतीं हैं। जान लें -गोपियाँ बाल कृष्ण (बालक कृष्ण )की तब नज़र उतारने के लिए उन्हें गोबर से स्नान करवातीं हैं जब वह पूतना के प्राण स्तनों से चूसने के बाद उस दानवी के वक्ष पर अपनी पूरी कोमलता के साथ खेल रहे थे।

 गोबर इस देश की आत्मा है गौ मूत्र भी  पञ्च - गव्य भी,जो गाय का दूध ,गौ -मूत्र ,गोबर ,और गाय के दूध से प्राप्त दही और घी का मिश्र होता है। 
सन्दर्भ -सामिग्री :
(१)http://www.chittorgarh.com/chittorgarh_history.asp

The history of Chittor is one of the most stirring chapters in Indian history for it was there that the flower of Rajput chivalry sprang to life and the immense stretch of its sacred walls and ruined palaces relate the saga of innumerable sieges and heroism which has almost become a myth now.
Chittorgarh was one of the most fiercely contested seats of power in India. With its formidable fortifications, Bappa Rawal, the legendary founder of the Sisodia dynasty, received Chittor in the middle of the eighth century, as part of the last Solanki princess's dowry. It crowns a seven-mile- long hill, covering 700 acres (280 hectares), with its fortifications, temples, towers and palaces.
From the eighth to the 16th century, Bappa Rawal's descendants ruled over an important kingdom called Mewar stretching from Gujarat to Ajmer. But during these eight centuries the seemingly impregnable Chittor was surrounded, overrun, and sacked three times.
In 1303 Allauddin khilji, Sultan of Delhi, intrigued by tales of the matchless beauty of Padmini, Rani of Chittor, of her wit and charm, decided to verify this himself. His armies surrounded Chittor, and the sultan sent a message to Rana Rattan Singh, Padmini's husband, to say that he would spare the city if he could meet its famous queen. The compromise finally reached was that the sultan could look upon Padmini's reflection if he came unarmed into the fort. Accordingly, the sultan went up the hill and glimpsed a reflection of the beautiful Padmini standing by a lotus pool. He thanked his host who courteously escorted Allauddin down to the outer gate-where the sultan's men waited in ambush to take the rana hostage.
There was consternation in Chittor until Padmini devised a plan. A messenger informed the sultan that the rani would come to him. Dozens of curtained palanquins set off down the hill, each carried by six humble bearers. Once inside the Sultan's camp, four well-armed Rajput warriors leaped out of each palanquin and each lowly palanquin bearer drew a sword.In the ensuing battle, Rana Rattan Singh was rescued-but 7,000 Rajput warriors died. The sultan now attacked Chittor with renewed vigor. Having lost 7,000 of its best warriors, Chittor could not hold out. Surrender was unthinkable. The rani and her entire entourage of women, the wives of generals and soldiers, sent their children into hiding with loyal retainers. They then dressed their wedding fine , slid their farewells, and singing ancient hymns, boldly entered the mahal and performed jauhar.
The men, watching with expressionless faces, then donned saffron robes, smeared the holy ashes of their women on their foreheads, flung open the gates of the fort and thundered down the hill into the enemy ranks, to fight to the death.The second sack or shake (sacrifice) of Chittor, by which Rajputs still swear when pledging their word, occurred in 1535, when Sultan Bahadur Shan Of Gujarat attacked the fort.

http://www.chittorgarh.com/chittorgarh_history.asp


en.wikipedia.org/wiki/Panchgavya
Panchagavya or panchakavyam is a concoction prepared by mixing five products of cow and used in traditional Indian rituals. The three direct constituents are cow dung ..
LikeShow more reactions
Comment

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : | न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : |  न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||   सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.facebook.com/watch/?v=2773670096064129 भारतीय राजनीति के राहु मास्टर राहुल की आज यही नियति है ,उम्र इक्यावन मेधा बालवत। इनका कद ग्रुप आफ ट्वेंटी थ्री (गुलाम नबी आज़ाद साहब, कपिल सिब्बल साहब ,मनीष तिवारी जैसी समृद्ध परम्परा के धनी - मानी व्यक्तियों के बीच आज वैसे ही निस्तेज है जैसे हंसों के बीच बगुला ,कोयलों के बीच कागा ). जैसा बीज वैसा फल आज न इन्हें भारतीय इतिहास की जानकारी है न भूगोल की ,इनकी अम्मा आज भी हिंदी रोमन लिपि में लिखती पढ़ती हैं। देश में २०१९ से एक मत्स्य मंत्रालय भी है इन्हें इसका इल्म  नहीं है ?ये गांधी किस  बिना पे हैं जबकि इनके दादा फ़िरोज़ खान थे -पूछ देखो ,बगलें झाँकने लगेगा यह इक्यावनसाला बालक।   इन्हें अपने  खानदान अपनी ही जड़ों का बोध  नहीं है उत्तर दक्षिण का यह मतिमंद बालक  - विभेद अपनी विभेदन -शीला विखण्डनीय   बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आज बतला रहा है। यकीन तो करना ही होगा।  https://www.firstpost.com/politics/rahul-gandhis-north-south-remark-was-co

अकर्म एवं भक्ति, SI-11, by shri Manish Dev ji (Maneshanand ji) Divya Srijan Samaaj

सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.youtube.com/watch?v=otOjab3ALy4 जो अकर्म  में कर्म को और कर्म में अकर्म को देख लेता है बुद्धिमान वही है। भगवान् अर्जुन को अकर्म और कर्म के मर्म को समझाते हैं। कर्म जिसका फल हमें प्राप्त  होता है वह है और अकर्म  वह जिसका फल हमें प्राप्त नहीं होता है।   वह योगी सम्पूर्ण  कर्म करने वाला है जो इन दोनों के मर्म को समझ लेता है।  अर्जुन बहुत तरह के विचारों से युद्ध क्षेत्र में ग्रस्त है । युद्ध करूँ न करूँ।  सफलता पूर्वक  कर्म करना है तो इस रहस्य को जान ना ज़रूरी है। अकर्म  वह है -जिसका फल प्राप्त नहीं होता। जो कर्म अनैतिक है जिसे नहीं करना चाहिए वही विकर्म है।वह कर्म जो नहीं करना चाहिए जो निषेध है वह विकर्म है।  जिस दिन कर्म और अकर्म का भेद समझ आ जाएगा। मनुष्य का विवेक जागृत होगा उसी दिन भक्ति होगी।तब जब घोड़े वाला चश्मा हटेगा और उसके स्थान पर विवेक का चश्मा लगेगा।    भगवान् अर्जुन से कहते हैं :हे अर्जुन !तू कर्म अकर्म और विकर्म के महत्व को मर्म को जान तभी तेरे प्रश्नों का समाधान होगा के पाप क्या है, पुण्य क्या है क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ? कर

उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं

सोशल मीडिया पर खालिस्तान पाकिस्तान ज़िंदाबाद करवाने वाले छद्म विडिओ कौन इम्प्लांट करवा रहा है इसे बूझने के लिए विशेष कोशिश नहीं करनी पड़ेगी। ये वही लोग हैं जो कहते तो अपने को नबी का गुलाम हैं लेकिन गुलामी इटली वाली बीबी की करते हैं वह जिसे न सिख गुरुओं की परम्परा का बोध है न सर्वसमावेशी  सनातन धर्मी धारा का।  उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं।  बानगी देखिये  व्हाटऐप्स पर प्रत्यारोप किये एक विडिओ की :" एक छद्म सरदार  के आगे दो माइक्रोफोन हैं जिन पर वह इनकोहिरेंट स्पीच परस्पर असंबद्ध बातें एक ही साथ बोल रहा है। खालिस्तान, १९८४ के दंगे ,मुसलमान दुनिया भर में इतने हैं के वे पेशाब कर दें तो तमाम हिन्दू उसमें डुब जाएँ "   कहना वह ये चाहता है खलिस्तानी उस पेशाब में तैर के निकल जायेंगें।  ज़ाहिर है ये सरदार नकली था। इटली वाली बीबी का एक किरदार था। असली होता तो गुरुगोविंद सिंह की परम्परा से वाकिफ होता जिन्होंने औरग़ज़ेब के पूछने पर कहा था -हिन्दू है मज़हब हमारा। असली सरदार होता तो गुरु अर्जन देव की कुर्बानी