सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हिंदुत्व :कुछ मूल भूत अवधारणाएं ( ETERNAL ESSENTIAL HINDUISM ) ,II PART

हिंदुत्व :कुछ मूल भूत अवधारणाएं  ( ETERNAL ESSENTIAL HINDUISM )(Cont... )

PRAYERS FOR THE WELL BEING OF ALL 

सबके सुख की कामना ,प्रार्थना करता है हिंदुत्व उस परमप्रभु से :

सर्वेपि सुखिन : सन्तु 

परमात्मा से प्रार्थना है सब खुश रहें ,आनंद -बदन रहें। 

HARMONY AT ALL LEVELS OF EXISTENCE 

Perfecting the individual ,then family ,then the universe itself.

यानी पहले स्व : का कल्याण हो व्यक्ति अपने निज स्वरूप आत्मन को पहचाने। उसका लक्ष्य क्या है ,समझे तदनुरूप आचरण करे लक्ष्य की प्राप्ति के लिए। 

स्व : की पूर्णता के बाद स्व : के पूर्णकाम आप्तकाम होने के बाद परिवार इस दिशा में अग्रसर हो और अनन्तर सृष्टि को इसी दिशा में ले जाया जाए।

SECTS 

मुख्या तय चार सम्प्रदाय हैं हिन्दुइस्म के अंतर्गत माने गए हैं :

शिव को मान ने वाले 'शैव' ,शक्ति की उपासना अर्चना  करने वाले 'शाक्त ' ,विष्णु उपासक यानी 'वैष्णव सम्प्रदाय'। तथा 'Smartism' यानी पंचदेव पूजक। 

Smartism is a sect of Hinduism that allows its followers to worship more than one god, unlike in sects like Shaivism and Vaishnavism, in which only Shiva and Vishnu are worshipped, respectively.

यानी बहुदेव उपासक हैं इस सम्प्रदाय के लोग इस सम्प्रदाय के अनुयायी कोई किसी को भी भजे पूजे कोई पाबंदी नहीं। 

पंचायतन भी कहलाते  हैं इस सम्प्रदाय के समर्थक क्योंकि ये पांच देवों विष्णु ,शिव ,गणेश ,सूर्य और शक्ति में से किसी को भी पूज सकते हैं।

Hinduism accepts all genuine spiritual paths -from pure monism (एक देववाद या एक ईश्वर को मानने वाले )(God alone exists )to theistic dualism (when shall I know His grace ?).Each soul is free to find his own way ,whether by devotion ,austerity ,meditation (yoga )or selfless service . 

अगर आप किसी भी देवता को नहीं मानते न एक देव न बहुदेव पूजक हैं  नास्तिक हैं आप तब भी यहां हिन्दू ही हैं। 

अलबत्ता मंदिर में जाकर पूजा -अर्चना करना ,आध्यात्मिक ग्रंथों का अनुशीलन करना ,गुरु -शिष्य परम्परा के अंतर्गत अपने निज स्वरूप को पहचान ने के लिए गुरु  के शरणागत होना हिंदुत्व में महत्वपूर्ण माना गया है अपने आत्मिक उद्धार के लिए। 

 उत्सव- धर्मिता ,तीर्थ स्थानों का भ्रमण ,मंत्र जाप ,पूजा अर्चना घर में ही  नियमित रूप से करना हिंदुत्व की गत्यात्मक अवधारणाएं रहीं हैं।हमारे जड़त्व को तोड़ने में इनकी विधायक भूमिका समझी गई है। 

प्रेम ,अहिंसा ,सौहाद्र ,आचरण की शुचिता मन क्रम वचन से ,सबके प्रति सद्भावना रखना बनाये रखना कठिन परिश्थितियों में भी हिंदुत्व की आत्मा समझी गई है। 

हिंदुत्व के अंतर्गत ऐसा समझा जाता है की हमारी शेष कामनाएं ही हमें  इस संसार चक्र में बार बार ले आती हैं :

पुनरपि जन्मम पुनरपि मरणम ,

पुनरपि जननी जठरे शयनम। 

पूर्णकाम आप्त काम व्यक्ति जिसकी कोई कामना शेष नहीं रह जाती इस चक्र से बाहर आ जाता है अलबत्ता परमात्मा हर प्रकार की कामना को पूर्ण करने का अवसर बार-बार देता है जब तक के आप निष्काम न हो जाएँ। कामना मुक्त न हो जाएँ। 

Hiduism explains that the soul re-incarnates until all accumulated karma are resolved and God realization is attained . 

हम पूर्व में चर्चा कर चुके हैं गीता में निष्काम कर्म की चर्चा पूर्णकाम(आप्त काम ) होने के लिए ही की गई है। जब तक कर्मफल आसक्ति बनी हुई हैं कामनाएं शेष हैं संसार चक्र से मुक्ति नहीं है। बस आते रहो माँ के गर्भ में जाते रहो एक से दूसरे  शरीरों में यौनियों  में। 

हमारे कर्म तीन प्रकार के बतलाये गए हैं :

'संचित -कर्म' :हमारे अनंत कोटि पूर्व जन्मों के कर्मफलों का जमा जोड़ हैं। 

'प्रारब्ध -कर्म 'इन्हीं संचित कर्मों का एक अंश हैं जिनके साथ हम पैदा होते हैं। 

तथा 'आगम -कर्म 'वर्तमान में किये  गए क्रियमाण  कर्मों में से वे कर्म हैं जिनका फल हम को  इस जन्म में नहीं मिला है आगे जाकर कभी मिलेगा। अगले जन्मों में से किसी में। अलबत्ता कर्म करने की पूर्ण स्वतंत्रता है ये करूँ या वो करूँ। 

(ज़ारी )









टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : | न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : |  न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||   सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.facebook.com/watch/?v=2773670096064129 भारतीय राजनीति के राहु मास्टर राहुल की आज यही नियति है ,उम्र इक्यावन मेधा बालवत। इनका कद ग्रुप आफ ट्वेंटी थ्री (गुलाम नबी आज़ाद साहब, कपिल सिब्बल साहब ,मनीष तिवारी जैसी समृद्ध परम्परा के धनी - मानी व्यक्तियों के बीच आज वैसे ही निस्तेज है जैसे हंसों के बीच बगुला ,कोयलों के बीच कागा ). जैसा बीज वैसा फल आज न इन्हें भारतीय इतिहास की जानकारी है न भूगोल की ,इनकी अम्मा आज भी हिंदी रोमन लिपि में लिखती पढ़ती हैं। देश में २०१९ से एक मत्स्य मंत्रालय भी है इन्हें इसका इल्म  नहीं है ?ये गांधी किस  बिना पे हैं जबकि इनके दादा फ़िरोज़ खान थे -पूछ देखो ,बगलें झाँकने लगेगा यह इक्यावनसाला बालक।   इन्हें अपने  खानदान अपनी ही जड़ों का बोध  नहीं है उत्तर दक्षिण का यह मतिमंद बालक  - विभेद अपनी विभेदन -शीला विखण्डनीय   बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आज बतला रहा है। यकीन तो करना ही होगा।  https://www.firstpost.com/politics/rahul-gandhis-north-south-remark-was-co

अकर्म एवं भक्ति, SI-11, by shri Manish Dev ji (Maneshanand ji) Divya Srijan Samaaj

सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.youtube.com/watch?v=otOjab3ALy4 जो अकर्म  में कर्म को और कर्म में अकर्म को देख लेता है बुद्धिमान वही है। भगवान् अर्जुन को अकर्म और कर्म के मर्म को समझाते हैं। कर्म जिसका फल हमें प्राप्त  होता है वह है और अकर्म  वह जिसका फल हमें प्राप्त नहीं होता है।   वह योगी सम्पूर्ण  कर्म करने वाला है जो इन दोनों के मर्म को समझ लेता है।  अर्जुन बहुत तरह के विचारों से युद्ध क्षेत्र में ग्रस्त है । युद्ध करूँ न करूँ।  सफलता पूर्वक  कर्म करना है तो इस रहस्य को जान ना ज़रूरी है। अकर्म  वह है -जिसका फल प्राप्त नहीं होता। जो कर्म अनैतिक है जिसे नहीं करना चाहिए वही विकर्म है।वह कर्म जो नहीं करना चाहिए जो निषेध है वह विकर्म है।  जिस दिन कर्म और अकर्म का भेद समझ आ जाएगा। मनुष्य का विवेक जागृत होगा उसी दिन भक्ति होगी।तब जब घोड़े वाला चश्मा हटेगा और उसके स्थान पर विवेक का चश्मा लगेगा।    भगवान् अर्जुन से कहते हैं :हे अर्जुन !तू कर्म अकर्म और विकर्म के महत्व को मर्म को जान तभी तेरे प्रश्नों का समाधान होगा के पाप क्या है, पुण्य क्या है क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ? कर

उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं

सोशल मीडिया पर खालिस्तान पाकिस्तान ज़िंदाबाद करवाने वाले छद्म विडिओ कौन इम्प्लांट करवा रहा है इसे बूझने के लिए विशेष कोशिश नहीं करनी पड़ेगी। ये वही लोग हैं जो कहते तो अपने को नबी का गुलाम हैं लेकिन गुलामी इटली वाली बीबी की करते हैं वह जिसे न सिख गुरुओं की परम्परा का बोध है न सर्वसमावेशी  सनातन धर्मी धारा का।  उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं।  बानगी देखिये  व्हाटऐप्स पर प्रत्यारोप किये एक विडिओ की :" एक छद्म सरदार  के आगे दो माइक्रोफोन हैं जिन पर वह इनकोहिरेंट स्पीच परस्पर असंबद्ध बातें एक ही साथ बोल रहा है। खालिस्तान, १९८४ के दंगे ,मुसलमान दुनिया भर में इतने हैं के वे पेशाब कर दें तो तमाम हिन्दू उसमें डुब जाएँ "   कहना वह ये चाहता है खलिस्तानी उस पेशाब में तैर के निकल जायेंगें।  ज़ाहिर है ये सरदार नकली था। इटली वाली बीबी का एक किरदार था। असली होता तो गुरुगोविंद सिंह की परम्परा से वाकिफ होता जिन्होंने औरग़ज़ेब के पूछने पर कहा था -हिन्दू है मज़हब हमारा। असली सरदार होता तो गुरु अर्जन देव की कुर्बानी