सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महाकाल के हाथ पर गुल होते हैं पेड़ , सुषमा तीनों लोक की कुल होते हैं पेड़।

महाकाल के हाथ पर गुल होते हैं पेड़ ,

सुषमा तीनों लोक की कुल होते हैं पेड़।

एक वृक्ष औसतन एक साल में २५० पाउंड्स प्राण वायु ऑक्सीजन पैदा करता है।

 कम्प्यूटेशनल मॉडल्स स्टडीज़ (कम्प्यूटरीकृत निदर्श अध्ययनों )से मालूम हुआ है ,तरुवर  कणीय प्रदूषकों (Particulate Matter -PM)के हवा में स्तर को ७ %से २० फीसद तक कम कर सकते हैं। चौड़ी बड़ी पत्तियाँ इन कणीय प्रदूषकों की अपेक्षाकृत अधिक मात्रा ज़ज़्ब कर लेती  हैं।इसीलिए ये वेरिएशन या बदलाव देखने को मिलता है।

कार्बन सिकुवेसट्रेशन (कार्बन पृथक्करण /प्रच्छादन )द्वारा पेड़ वायुमंडल से कार्बन डायआक्साइड छांट कर अलग कर देते हैं कार्बन का अभिग्रहण कर लेते हैं एक साल में एक पेड़ इसी तरीके  से ८०० पौंड कार्बन संग्रहण कर लेता  है।

Carbon sequestration is the process of capture and long -term storage of atmospheric carbon dioxide,

विज्ञानियों ने पता लगाया है मनुष्य अब तक पृथ्वी की कुल वृक्ष सम्पदा (वन्य धरोहर) का ४६  फ़ीसद सफाया कर चुका है। यह खुलासा  १९९० से लेकर २०१६ तक संपन्न अध्ययनों से हुआ है।१. ३ मिलियन वर्ग किलोमीटर वन्य क्षेत्र इस दरमियान साफ़ कर दिए गए।

तरुवर धूल ,धूम्र (धूआं ,स्मोक ) तथा हानिकर गैसों को हमारे वायुमंडल से सोख लेते हैं जज़्ब कर लेते हैं विषपाई वन्य शंकर हमारे भले के लिए अपने फेफड़ों पे ले लेते हैं मुसीबत । पेड़ों की पत्तियों की निचली  सतह छिद्रिल होती है  रंध्र लिए रहती है।इसी स्टोमा (स्टोमेटा )से ये नाइट्रोजन ऑक्साइड ,सल्फर आदिक गैसों की जज़्बी करते हैं इन्हीं से वायुमंडल से कार्बनडाइआक्साइड जज़्बी करते हैं।

शीतलता प्रदान करते हैं तरुवर इवॉपो-ट्रांसपिरेशन (पत्तियों की सतह  से जलवाष्प का उड़ना )द्वारा। जल के तेज तर्रार उड़ने वाले अणु  अपने साथ ताप भी ले जाते हैं इसीलिए पेड़ों के गिर्द ठंडक होती है.इस वजह से वायुमंडल में नमी बढ़ती है। एक अनुमान के अनुसार एक ओक ट्री ही एक साल में ट्रांस्पिरेशन द्वारा ४० ,०० ० गेलन छोड़ता है। 

Evaporation which takes place at all temperature   produces cooling since only those molecules leave the surface which are the most energetic and hence takes away heat with them .

पेड़ आश्राय स्थली  रैन बसेरे बनते हैं सैंकड़ों परिंदों (पक्षियों की प्रजातियों )की, बनस्थली बनते हैं हेबिटाट हैं पक्षी प्रजातियों के।

A Stanford university found that adding one single tree to a pasture increased a region's diverse bird species from near 0 to 80.

पेड़ खुद ही अपनी खाद बन जाते हैं। अमरीका जैसे विकसित देशों में जीर्ण शीर्ण काय वृक्षों को मशीन देखते ही देखते बुरादे में तब्दील कर देती है। मैं ये दृश्य अपने अमीरिका प्रवास के दौरान कई मर्तबा कौतुक से देख चुका हूँ।


   

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : | न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : |  न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||   सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.facebook.com/watch/?v=2773670096064129 भारतीय राजनीति के राहु मास्टर राहुल की आज यही नियति है ,उम्र इक्यावन मेधा बालवत। इनका कद ग्रुप आफ ट्वेंटी थ्री (गुलाम नबी आज़ाद साहब, कपिल सिब्बल साहब ,मनीष तिवारी जैसी समृद्ध परम्परा के धनी - मानी व्यक्तियों के बीच आज वैसे ही निस्तेज है जैसे हंसों के बीच बगुला ,कोयलों के बीच कागा ). जैसा बीज वैसा फल आज न इन्हें भारतीय इतिहास की जानकारी है न भूगोल की ,इनकी अम्मा आज भी हिंदी रोमन लिपि में लिखती पढ़ती हैं। देश में २०१९ से एक मत्स्य मंत्रालय भी है इन्हें इसका इल्म  नहीं है ?ये गांधी किस  बिना पे हैं जबकि इनके दादा फ़िरोज़ खान थे -पूछ देखो ,बगलें झाँकने लगेगा यह इक्यावनसाला बालक।   इन्हें अपने  खानदान अपनी ही जड़ों का बोध  नहीं है उत्तर दक्षिण का यह मतिमंद बालक  - विभेद अपनी विभेदन -शीला विखण्डनीय   बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आज बतला रहा है। यकीन तो करना ही होगा।  https://www.firstpost.com/politics/rahul-gandhis-north-south-remark-was-co

अकर्म एवं भक्ति, SI-11, by shri Manish Dev ji (Maneshanand ji) Divya Srijan Samaaj

सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.youtube.com/watch?v=otOjab3ALy4 जो अकर्म  में कर्म को और कर्म में अकर्म को देख लेता है बुद्धिमान वही है। भगवान् अर्जुन को अकर्म और कर्म के मर्म को समझाते हैं। कर्म जिसका फल हमें प्राप्त  होता है वह है और अकर्म  वह जिसका फल हमें प्राप्त नहीं होता है।   वह योगी सम्पूर्ण  कर्म करने वाला है जो इन दोनों के मर्म को समझ लेता है।  अर्जुन बहुत तरह के विचारों से युद्ध क्षेत्र में ग्रस्त है । युद्ध करूँ न करूँ।  सफलता पूर्वक  कर्म करना है तो इस रहस्य को जान ना ज़रूरी है। अकर्म  वह है -जिसका फल प्राप्त नहीं होता। जो कर्म अनैतिक है जिसे नहीं करना चाहिए वही विकर्म है।वह कर्म जो नहीं करना चाहिए जो निषेध है वह विकर्म है।  जिस दिन कर्म और अकर्म का भेद समझ आ जाएगा। मनुष्य का विवेक जागृत होगा उसी दिन भक्ति होगी।तब जब घोड़े वाला चश्मा हटेगा और उसके स्थान पर विवेक का चश्मा लगेगा।    भगवान् अर्जुन से कहते हैं :हे अर्जुन !तू कर्म अकर्म और विकर्म के महत्व को मर्म को जान तभी तेरे प्रश्नों का समाधान होगा के पाप क्या है, पुण्य क्या है क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ? कर

उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं

सोशल मीडिया पर खालिस्तान पाकिस्तान ज़िंदाबाद करवाने वाले छद्म विडिओ कौन इम्प्लांट करवा रहा है इसे बूझने के लिए विशेष कोशिश नहीं करनी पड़ेगी। ये वही लोग हैं जो कहते तो अपने को नबी का गुलाम हैं लेकिन गुलामी इटली वाली बीबी की करते हैं वह जिसे न सिख गुरुओं की परम्परा का बोध है न सर्वसमावेशी  सनातन धर्मी धारा का।  उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं।  बानगी देखिये  व्हाटऐप्स पर प्रत्यारोप किये एक विडिओ की :" एक छद्म सरदार  के आगे दो माइक्रोफोन हैं जिन पर वह इनकोहिरेंट स्पीच परस्पर असंबद्ध बातें एक ही साथ बोल रहा है। खालिस्तान, १९८४ के दंगे ,मुसलमान दुनिया भर में इतने हैं के वे पेशाब कर दें तो तमाम हिन्दू उसमें डुब जाएँ "   कहना वह ये चाहता है खलिस्तानी उस पेशाब में तैर के निकल जायेंगें।  ज़ाहिर है ये सरदार नकली था। इटली वाली बीबी का एक किरदार था। असली होता तो गुरुगोविंद सिंह की परम्परा से वाकिफ होता जिन्होंने औरग़ज़ेब के पूछने पर कहा था -हिन्दू है मज़हब हमारा। असली सरदार होता तो गुरु अर्जन देव की कुर्बानी