सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सोशल: 'अनचाहे गर्भ के लिए सिर्फ़ पुरुष ही ज़िम्मेदार हैं?'

महिलाएंइमेज कॉपीरइटTHINKSTOCK
इस वक़्त पूरी दुनिया में गर्भपात के क़ानून और महिलाओं के अधिकारों को लेकर बहस छिड़ी है. हाल ही में आयरलैंड इसका गवाह रहा है. भारत में भी 'भ्रूण के जीने के अधिकार' को लेकर चर्चा जारी है.
इस बीच अमरीका की एक ब्लॉगर ने ट्विटर पर अनचाहे गर्भ और गर्भपात को लेकर ऐसा कुछ लिखा है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

गैब्लिएर ने ट्विटर पर लिखा-

मैं छह बच्चों की मां और ईसाई धर्म के मॉर्मन पंथ की अनुयायी हूं. मुझे गर्भपात, धर्म और इससे जुड़ी दलीलों के बारे में बख़ूबी मालूम है. मैं महिलाओं के प्रजनन के अधिकारों (रिप्रोडक्टिव राइट्स) के बारे में पुरुषों के तर्क सुन रही हूं और मैं यह मान चुकी हूं कि पुरुषों की गर्भपात रोकने में ज़रा भी दिलचस्पी नहीं है. मैं बताती हूं क्यों-
  • अगर आप गर्भपात रोकना चाहते हैं तो आपको अनचाहा गर्भ रोकना होगा और मर्द अनचाहे गर्भ के लिए 100% ज़िम्मेदार हैं. हां, वो वाक़ई हैं. आपको लग रहा होगा कि प्रेग्नेंसी के लिए दो लोगों की ज़रूरत होती है. हां, दो लोगों की ज़रूरत होती है, लेकिन सुनियोजित प्रेग्नेंसी के लिए, अनचाहे गर्भ के लिए नहीं.
अपने 6 बच्चों के साथ गैब्लिएर ब्लेयरइमेज कॉपीरइटTWIITER/GABRIELLE BLAIR
Image captionअपने 6 बच्चों के साथ गैब्लिएर ब्लेयर
  • हर अनचाही प्रेगनेंसी इस वजह से होती है क्योंकि पुरुष ग़ैरज़िम्मेदार तरीके से 'इजैक्युलेट' करते हैं. आपको यक़ीन नहीं होता? मैं समझाती हूं. महीने के सिर्फ़ दो दिन ऐसे होते हैं जब महिलाओं को गर्भ ठहर सकता है और वो भी तय उम्र तक.
महिला, प्रेगनेंसी
  • ये बात ज़रूर है कि उम्र के साथ पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता कमज़ोर होती जाती है. इसके बावजूद पुरुष किशोरवास्था से लेकर मरने से पहले तक अनचाहे गर्भ को अंजाम दे सकते हैं.
  • यानी साल में सिर्फ़ 24 दिन ऐसे हैं जब महिला गर्भवती हो सकती है. लेकिन मर्द साल के 365 दिन औरतों को प्रेग्नेंट कर सकते हैं. यहां तक कि अगर आप ऐसे मर्द हैं जो दिन में कई बार 'इजैक्युलेट' करता है तो आप कई आप हर रोज़ कई महिलाओँ को प्रेग्नेंट कर सकते हैं.
महिला, प्रेगनेंसीइमेज कॉपीरइटREBECCA HENDIN
  • सैद्धांतिक तौर पर देखें तो एक पुरुष एक साल में 1000 से ज़्यादा अनचाही प्रेग्नेंसी को अंजाम दे सकता है. इसलिए अगर आप बुनियादी बायोलॉजी और कैलेंडर समझ लें तो आपको समझ में आ जाएगा कि अनचाहे गर्भ के पीछे पुरुष हैं.
  • लेकिन अब आप पूछेंगे कि गर्भ निरोधक का क्या? अगर कोई औरत अनचाहे गर्भ से बचना चाहती है तो गर्भ निरोधक इस्तेमाल करने की ज़िम्मेदारी सिर्फ़ उसकी ही क्यों हो? आधुनिक गर्भ निरोधक संभवत: पिछली सदी का सबसे अच्छा अविष्कार है और मैं इसके लिए शुक्रगुज़ार हूं.
महिला, प्रेगनेंसीइमेज कॉपीरइटSCIENCE PHOTO LIBRARY
  • हालांकि ये क्रूर भी है. कई औरतों पर इसके ख़तरनाक साइड इफ़ेक्ट्स होते हैं. लेकिन इतने साइड इफ़ेक्ट्स के बावजूद औरतें गर्भ निरोधक के इस्तेमाल के लिए तैयार रहती हैं. हालांकि ये इतना भी आसान नहीं है. गर्भ निरोधक के इस्तेमाल के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है. आम तौर पर यह न तो मुफ़्त में मिलती हैं और न सस्ती होती हैं.
  • इसके अलावा गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल रोज़ाना करना पड़ता है. बिना भूले और बिना कोई ग़लती किए. संक्षेप में कहें तो औरतों के लिए गर्भ निरोधक का इस्तेमाल मुश्किल है. इसके उलट पुरुषों के लिए गर्भ निरोधक यानी कॉन्डम का इस्तेमाल काफ़ी आसान है. कॉन्डोम किसी भी दुकान में आसानी से मिल जाते हैं और इसके लिए डॉक्टर की सलाह की ज़रूरत भी नहीं होती. औरतों को अच्छा लगता है अगर मर्द कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं. इससे यौन संक्रमण से होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकता है.
महिला, प्रेगनेंसीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
  • इसके बावजूद पुरुष कॉन्डम इस्तेमाल नहीं करना चाहते. इतना ही नहीं वो अक्सर औरतों पर बिना कॉन्डम के सेक्स करने का दबाव बनाते हैं.
  • अब आते हैं इस सवाल पर कि पुरुष कॉन्डम के इस्तेमाल से इस कदर क्यों दूर भागते हैं. शायद इसलिए क्योंकि इससे सेक्स का आनंद थोड़ा सा कम हो जाता है. ऐसा भी नहीं है कि कॉन्डम से बहुत ज़्यादा फ़र्क पड़ता है. अगर 1 से 10 के स्केल पर देखें तो ये 10 से घटकर 7 या 8 हो सकता है. बस इससे कम नहीं. लेकिन इसके बावजूद पुरुष महज़ कुछ सेकेंड के थोड़े से आनंद के लिए औरतों की सेहत, रिश्ते और करियर, सब कुछ ख़तरे में डाल देते हैं.
महिलाएं, सेक्स, प्रेगनेंसीइमेज कॉपीरइटISTOCL
  • एक और ज़रूरी बात. क्या आप जानते हैं कि पुरुष बिना ऑर्गैज़म का अनुभव किए महिला को प्रेगनेंट नहीं कर सकता? लेकिन इसके लिए उसका ऑर्गैज़्म महसूस करना ज़रूरी है, औरत का नहीं. वो बिना औरत को ऑर्गैज़्म का एहसास दिलाए उसे प्रेग्नेंट कर सकता है. यानी अगर कोई औरत गर्भवती होती है तो ये बिल्कुल भी ज़रूरी नहीं है कि उसने ऑर्गैज़्म का आनंद लिया होगा.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : | न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||

माता शत्रु : पिता वैरी , येन बालो न पाठित : |  न शोभते सभा मध्ये ,हंस मध्ये बको यथा ||   सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.facebook.com/watch/?v=2773670096064129 भारतीय राजनीति के राहु मास्टर राहुल की आज यही नियति है ,उम्र इक्यावन मेधा बालवत। इनका कद ग्रुप आफ ट्वेंटी थ्री (गुलाम नबी आज़ाद साहब, कपिल सिब्बल साहब ,मनीष तिवारी जैसी समृद्ध परम्परा के धनी - मानी व्यक्तियों के बीच आज वैसे ही निस्तेज है जैसे हंसों के बीच बगुला ,कोयलों के बीच कागा ). जैसा बीज वैसा फल आज न इन्हें भारतीय इतिहास की जानकारी है न भूगोल की ,इनकी अम्मा आज भी हिंदी रोमन लिपि में लिखती पढ़ती हैं। देश में २०१९ से एक मत्स्य मंत्रालय भी है इन्हें इसका इल्म  नहीं है ?ये गांधी किस  बिना पे हैं जबकि इनके दादा फ़िरोज़ खान थे -पूछ देखो ,बगलें झाँकने लगेगा यह इक्यावनसाला बालक।   इन्हें अपने  खानदान अपनी ही जड़ों का बोध  नहीं है उत्तर दक्षिण का यह मतिमंद बालक  - विभेद अपनी विभेदन -शीला विखण्डनीय   बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आज बतला रहा है। यकीन तो करना ही होगा।  https://www.firstpost.com/politics/rahul-gandhis-north-south-remark-was-co

अकर्म एवं भक्ति, SI-11, by shri Manish Dev ji (Maneshanand ji) Divya Srijan Samaaj

सन्दर्भ -सामिग्री :https://www.youtube.com/watch?v=otOjab3ALy4 जो अकर्म  में कर्म को और कर्म में अकर्म को देख लेता है बुद्धिमान वही है। भगवान् अर्जुन को अकर्म और कर्म के मर्म को समझाते हैं। कर्म जिसका फल हमें प्राप्त  होता है वह है और अकर्म  वह जिसका फल हमें प्राप्त नहीं होता है।   वह योगी सम्पूर्ण  कर्म करने वाला है जो इन दोनों के मर्म को समझ लेता है।  अर्जुन बहुत तरह के विचारों से युद्ध क्षेत्र में ग्रस्त है । युद्ध करूँ न करूँ।  सफलता पूर्वक  कर्म करना है तो इस रहस्य को जान ना ज़रूरी है। अकर्म  वह है -जिसका फल प्राप्त नहीं होता। जो कर्म अनैतिक है जिसे नहीं करना चाहिए वही विकर्म है।वह कर्म जो नहीं करना चाहिए जो निषेध है वह विकर्म है।  जिस दिन कर्म और अकर्म का भेद समझ आ जाएगा। मनुष्य का विवेक जागृत होगा उसी दिन भक्ति होगी।तब जब घोड़े वाला चश्मा हटेगा और उसके स्थान पर विवेक का चश्मा लगेगा।    भगवान् अर्जुन से कहते हैं :हे अर्जुन !तू कर्म अकर्म और विकर्म के महत्व को मर्म को जान तभी तेरे प्रश्नों का समाधान होगा के पाप क्या है, पुण्य क्या है क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ? कर

उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं

सोशल मीडिया पर खालिस्तान पाकिस्तान ज़िंदाबाद करवाने वाले छद्म विडिओ कौन इम्प्लांट करवा रहा है इसे बूझने के लिए विशेष कोशिश नहीं करनी पड़ेगी। ये वही लोग हैं जो कहते तो अपने को नबी का गुलाम हैं लेकिन गुलामी इटली वाली बीबी की करते हैं वह जिसे न सिख गुरुओं की परम्परा का बोध है न सर्वसमावेशी  सनातन धर्मी धारा का।  उसी की लिखी पटकथा का मंचन करते रहते हैं सैफुद्दीन सोज़ और नबी गुलाम आज़ाद और फिर यकायक शीत निद्रा में चले जाते हैं।  बानगी देखिये  व्हाटऐप्स पर प्रत्यारोप किये एक विडिओ की :" एक छद्म सरदार  के आगे दो माइक्रोफोन हैं जिन पर वह इनकोहिरेंट स्पीच परस्पर असंबद्ध बातें एक ही साथ बोल रहा है। खालिस्तान, १९८४ के दंगे ,मुसलमान दुनिया भर में इतने हैं के वे पेशाब कर दें तो तमाम हिन्दू उसमें डुब जाएँ "   कहना वह ये चाहता है खलिस्तानी उस पेशाब में तैर के निकल जायेंगें।  ज़ाहिर है ये सरदार नकली था। इटली वाली बीबी का एक किरदार था। असली होता तो गुरुगोविंद सिंह की परम्परा से वाकिफ होता जिन्होंने औरग़ज़ेब के पूछने पर कहा था -हिन्दू है मज़हब हमारा। असली सरदार होता तो गुरु अर्जन देव की कुर्बानी